invest करते समय अधिकतर लोग करते है ये 5 सबसे बड़ी गलती

आज हम Invest करते समय जो गलती करते है उनके बारे में बात करने वाले है क्योंकि लोग ज्यादा कमाने के चक्कर में अपनी इन्वेस्टमेंट बिना सोचे ही कही भी invest कर देते है आए जानते है invest करते समय की जाने वाली 5 गलतियों के बारे में तो इस article को पूरा जरूर पड़े तभी आप उन 5 गलतियों के बारे में जान पाओगे।

Investment इंसान की सफलता और असफलता का वो अहम हिस्सा है जिसमे अगर आप सही जगह सही समय पर Invest करते हो तो आपको अच्छा मुनाफा कमा सकते है और वही अपने अगर गलत जगह invest किया है तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है इसलिए सोच समझ के Invest करे आए जानते है उन 5 गलतियों के बारे में जो invest करते समय अधिकतर लोग करते है।

ज्यादा कमाने का लालच

ज्यादा पैसे कमाने का लालच सबके अन्दर होता है भारतीय में सबसे आगे है जिसकी वजह से उनको बाद में बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है ज्यादा कमाने के चक्कर में आप और हम लोग बिना कोई जाने बिना ही सामने वाले पर भरोसा करके उनकी संस्था मैं इन्वेस्ट कर देते हैं और बाद में जब मालूम चलता है की जिस इंसान के जरिए आपने किसी कंपनी आफ फर्म में Invest किया वह एक फेक और रोड थी।

इसलिए ज्यादा कमाने के लालच में कहीं भी इन्वेस्ट ना करें पहले उस कंपनी या फर्म की अच्छे से जानकारी कर ले तभी उस कंपनी के शेयर आदि में invest करें।

क्योंकि लोग अपने इसी लालच की वजह से धोखा खा जाते हैं और सामने वाला लालच का फायदा उठाकर आप को लूट लिया जाता है इसलिए अच्छे से 100 बार सोच कर ही कहीं invest करें

investing

सही समय का इंतजार करना

देखा जाए तो आज के इस दौर में सभी अपना कुछ न कुछ बिजनेस शुरू करने की कोशिश ने है लेकिन फाइनेंसियल कुछ परेशानी की वजह से लोग सही समय पर शुरू नहीं कर पा रहे हैं सभी लोग कही न कही invest करके अपना काम शुरू करना चाहते है लेकिन सही समय के चक्कर में लोग कोई भी काम शुरू ही नही कर पाते है।

कुछ लोग स्टॉक्स मार्केट में invest करने के लिए सही समय का इंकार करते है और उनकी इसी सोच के बजे से वो शुरू ही नहीं कर पाते है कभी सही समय नही आता है सही समय लाया जाता है।

कुछ लोगो की फाइनेंसियल प्रोब्लम सही होते हुए भी वो सही समय का इंतजार करते है की लेकिन समय सभी सही होते है बस आपको अपनी रिसर्च और मेहनत के जरिए ही रिजल्ट मिलेगा इसलिए सही समय के इंतजार में न रहे अपना काम चालू करे

यह भी पढ़े – जानिए ये 7 बिज़नेस आईडिया जिन्हे कब इन्वेस्टमेंट व नौकरी के साथ पार्ट टाइम कर सकते है

महंगाई को ध्यान में ना रखना

अगर आप एक FD में invest कर रहे है तो उसमे आपको 4 से 7 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है और आपकी हर साल महंगाई है 7 और आपको जो 7 प्रतिशत ब्याज दर मिल रही है उसमे आपको प्रॉफिट के बात income tax भी लग रहा है इसके बाद आपकी जेब में 5.50 से 6 प्रतिशत ही आपके पास बच रहा है।

लेकिन महंगाई 7 प्रतिशत की है तो आपको कोई मुनाफा नही मिल रहा है जी बिलकुल सही समझ रहे है आप की कोई कमाई आपके जेब में नही बचा रहा है अगर महंगाई 7 प्रतिशत की है तो आपको एक पैसा भी nhi बच रहा है।

इसलिए हर खबर की जानकारी रखके ही invest करे तभी आप पैसे बचा पाओगे अगर आप नही चाहते तो मार्केट की महंगाई को देखकर ही invest करे और आपके पैसे पर आपको 2 प्रतिशत का मिनिमन रिटर्न मिलना चाइए

यह भी पढ़े – जानिए टॉप 5 स्मॉल कैप स्टॉक्स लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट शेयर तगड़ी कमाई

टैक्स की प्लानिंग न करना

90 प्रतिशत लोगों के पास टैक्स कोई प्लानिंग नही होती है जिसकी बजे से उनके फाइनेंसियल पोर्टफोलियो बहुत असर पड़ता है और ज्यादातर लोग तो टैक्स से बचने के लिए पता नही क्या क्या करते है यह फिर टैक्स को चोरी करने की सोचते है ।

दोस्तो टैक्स बचाना या चोरी करना दोनो ही सही नही है अगर आप लॉन्ग टर्म में invest कर रहे हो तो इस में बैंक आपके टैक्स को भर के बैंक income tax department में उस इनफॉर्मेशन को भेजती है जिसमे आपकी जानकारी को income tax department check करता है और आपको आपके फाइनेंसियल पोर्टफोलियो को बिल्ड करने में ये। मदत करता है इसलिए टैक्स भरना बहुत जरूरी होता है

यह भी पढ़े – SBI Share Price Target 2025

सिक्योरिटी मनी को लग्जरी के लिए इस्तमाल करना

हम लोगो में से कई लोग PF ( Employees’ Provident Fund Organisation ) करवा रखा होगा जिसमे PF से आपको ₹5 लाख से ₹10लाख आपके इकट्ठे हो गए तो आप सोचते हैं चलो कोई लग्जरी सामान्य या कार खरीद लेते हैं और आपको कहीं से समझ नहीं आया तो अपने PF निकल लिया और और आपने अपनी बीएफ एफडी के पैसों से कार खरीद ली।

लेकिन लग्जरी के लिए पीएफ को इस्तेमाल नहीं करें मजबूरी के लिए पीएफ इस्तेमाल करें लग्जरी के लिए अपनी शेविंग और बीमा पॉलिसी को ना तोड़ो लग्जरी के लिए कोई भी काम ऐसा ना करे जिसके वजह से का भविष्य खतरे में पड़ जाए इसीलिए सोच समझ के अपनी शेविंग को सही जगह इस्तेमाल करें।

Desclaimer

हमारा उद्देश आपको शेयर बाजार जुड़ी बाते साझा करना है और जब भी आप निवेश करे आप अपनी रिसर्च के मुताबिक ही निवेश करे और लॉन लेकर इन्वेस्ट न करें हम SEBI द्वारा रजिस्टर्ड फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है इसलिए शेयर मार्केट में निवेश अपने रिस्क पर ही करें

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply