Credit Card Latest News
|

आपके पास है क्रेडिट कार्ड तो जान लीजिये ये बाते वरना हो जायेगा तगड़ा नुक्सान

 क्रेडिट कार्ड आपको अपने बजट से बाहर जाकर खरीदारी करने का मौका देता है, साथी उस खरीदारी पर और डिस्काउंट कैशबैक के रुपए मिलता है. जिस से उत्साहित होकर लोग अंधाधुन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है, जो उनके सर का दर्द बन जाता है

 भारत में क्रेडिट कार्ड का मिलना किराना दुकान में सामान मिलने से ज्यादा आसान बन गया है, जिसका इस्तेमाल भारतीय दिल खोल कर करते है. हालांकि वह यह बात भूल जाते हैं कि क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का लोन है, जिसे उनको चुकता भी करना है. वर्ना उनके ऊपर कानूनी कार्यवाही भी हो सकता है.

 हलाकि लोगों की आदत को बिगाड़ने में बैंकों का सबसे बड़ा योगदान है, वो अपने कस्टमर की संख्या बढ़ाने के चक्कर में ऐसे व्यक्ति को भी क्रेडिट कार्ड दे देते हैं जिन्हें फाइनेंस का बिल्कुल नॉलेज नहीं है.

Credit Card Latest News

और एक बार ज़ब लोगों के हाथ में क्रेडिट कार्ड आ जाता है तो वो दिल खोल कर इसका इस्तेमाल करते है, हलाकि अगर आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करें तो यह आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. इसके बारे में एचडीएफसी , आईसीआईसीआई , एक्सिस बैंक के website पर डिटेल में आर्टिकल मिल जाएगा.

 अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो इस article को पढ़िए, यकीन मानिए आप क्रेडिट कार्ड का सही तरिके से इस्तेमाल करना सिख जाइएगा.

अपने लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड कैसे चुने: क्रेडिट कार्ड को लेने से पहले आप थोड़ा खुद को समझ ले कि आप किस कैटेगरी में आते हैं, क्योंकि अलग-अलग क्रेडिट कार्ड कंपनी अलग-अलग ब्रांड से अलग-अलग कंपनी के साथ पार्टनरशिप करती है. और अगर आप उस कंपनियां या उस ब्रांड से कुछ खरीदते हैं तो आपको स्पेशल ऑफर भी मिलेगा, जैसे की कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट हुआ.

 क्रेडिट कार्ड के भी कई प्रकार होते हैं तो आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार से अपना क्रेडिट कार्ड का सिलेक्शन करें जैसे की

  • बेस्ट शॉपिंग क्रेडिट कार्ड 
  • बेस्ट ट्रैवल क्रेडिट कार्ड 
  • बेस्ट फ्यूल क्रेडिट कार्ड 
  • बेस्ट इंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड 
  • बेस्ट 0 वार्षिक शुल्क क्रेडिट कार्ड 

 कृपया आप अपना इंटरेस्ट चेक करें कि आपका इंटरेस्ट इनमे से किसमें है. उसी प्रकार के क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें, जिससे आपको अच्छा खासा ऑफर और डिस्काउंट मिलेगा हर महीने.

 क्रेडिट कार्ड से फायदे उठाने के 4 तरीके: क्रेडिट कार्ड जितना जिंदगी को आसान बनाता है उतना ही मुश्किल भी बनाता है, क्योंकि अगर आप इसका इस्तेमाल सही से नहीं करेंगे तो आप कर्ज के जंजाल में फंस सकते हैं. क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से कैसे इस्तेमाल करें.

 क्रेडिट कार्ड का बकाया समय पर जमा करें: अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा करते है तो आपको इससे बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है. हो सकता है आपके कार्ड का वार्षिक शुल्क भी माफ हो जाए साथ ही आप का क्रेडिट स्कोर इसको भी बढ़ जाएगा. जो आपको बैंक से लोन दिलाने मे बहुत फायदेमंद होगा साथ ही आपके क्रेडिट कार्ड का लिमिट भी बढ़ जाएगा. मतलब अगर आप टाइम पर बिल जमा करते हैं तो आप को दोगुना फायदा होगा. एक तो आपको बोनस मिलता रहेगा दूसरा आपके क्रेडिट कार्ड का स्कोर बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ेZomato के शेयर में आ सकती है राकेट की स्पीड…. ये है कारण पढ़िए पूरी खबर

सही क्रेडिट कार्ड का चयन करें: ऊपर जो बताया गया है क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे मे उसके आधार पर ही अपने लिए सही क्रेडिट कार्ड का चयन करें.

No Cost EMI का इस्तेमाल करें: सामान्यतः जो भी वस्तु आप emi पर खरीदते है वो 2 कैटेगरी का होता है एक जो 3-6 महीना के समय के लिए होता है जिसपर आपको 0 extra चार्ज देना होता है, तो वही दूसरा जो 6 महीना से ज्यादा समय के लिए होता है उसपर आप extra चार्ज देना होता है. इसलिए हमेशा कोशिश करें आप no cost emi पर ही कुछ खरीददारी करें.

ऑफर का ध्यान रखे: भारत में जितने भी त्यौहार है उस समय ज्यादातर  ऑफर निकलता रहता है और अगर आप उस ऑफर मे कुछ क्रेडिट कार्ड से खरीदते हैं, तो आपको विशेष डिस्काउंट मिलता है. इसलिए वैसे सामानों को आप उसी समय खरीदे जिसका जरूरत आपको आने वाले दिनों में पड़ने वाला है, जिससे आपको अच्छा खासा discount मिल जाएगा.

यह भी पढ़े10 पैसा के शेयर ने बनाया मालामाल, बस कुछ साल मे 1 लाख बन गया 2 करोड़ रू 

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने या ट्रेडिंग के लिए Demat अकाउंट की आवश्यकता होती है अब आप फ्री में Demat अकाउंट खोल सकते है निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे

Disclaimer: यह लेख कुछ आंकड़ों व अनुमानों के आधार पर लिखा गया है क्रिप्टो मार्केट (Cryptocurrency Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds),स्टॉक मार्किट (Stock Market) में अपनी रिस्क पर ही इन्वेस्ट करे तथा हम SEBI द्वारा रजिस्टर्ड फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है इसलिए यदि आपको किसी भी प्रकार का लॉस होता है तो इसके लिए हम जिम्मेदार नहीं है

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.