शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाए! 5 धांसू उपाय जाने और हो जाए मालामाल

आपने ज्यादातर खबरों में पढ़ा होगा की शेयर बाजार में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली और कभी पढ़ा या सुना होगा की आज शेयर बाजार में बड़ी तेजी देखी जा रही है ऐसे में वही कुछ लोग अपना पैसा लगा रहे होते है तो कुछ लोग अपना पैसा निकल रहे होते है ।

अगर आप भी शेयर बाजार से पैसा लगा कर अच्छी मोटी कमाई करना चाहते है तो यह आर्टिकल उन लोगो के लिए है जो सोच रहे है शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

कंपनी की जानकारी

आज कल शेयर बाजार में नई नई कंपनी आ रही है जिसका कोई मकसत नही होता है बस फंड इखटता किया और फरार हो जाती है इसलिए जब भी आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोचे तो एक बार उस कमानी का इतिहार जरूर निकल ले की उस कमानी को इतने साल हो गए है और बस किस क्षेत्र में कार्य कर रही है और बस NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और BSE बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है या नही क्योंकि जा कल शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाने के लालच में लोग बिना कुछ जानकारी किए बिना भी के ही कही भी निवेश कर देते है।

जब भी आप शेयर मार्केट में निवेश करे तो उस कंपनी की सही जानकारी करे के ही उसमे निवेश करे आप जितनी अच्छी तरह आप उस कंपनी की रिसर्च कर लोगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा ।

कंपनी के फंडामेंटल मैनेजमेंट एनालिटिक की जानकारी

आप जब भी शेयर में निवेश करे उसे पहले उस कंपनी के फंडामेंटल मैनेजमेंट की जानकारी एक बार जरूर करले क्युकी अगर आपको उस कंपनी के फंडामेंटल और मैनेजमेंट की जानकारी नही होगी तो आप अपने निवेश का पता नही लगा पाओगे की कंपनी की कंपनी के शेयर में कब बढ़ोतरी होती है और कब गिरावट होती है ।

अगर आप कंपनी के फंडामेंटल मैनेजमेंट की रिसर्च अच्छे से करते है तो आप शेयर मार्केट से अच्छा मोटा पैसा काम सकते हो क्योंकि आपको अच्छे से जानकारी होगी तो आप कुछ भी कर सकते हो ।

अगर आपको ये मालूम होगा की कंपनी अपना IPO, DRPH कब लॉन्च करेगी तो आप उसे देख कर अपने पेसो को या तो दुगना कर दोगे या फिर अपना पैसा निकल लोगे क्योंकि आपको मालूम चल जायेगा की कंपनी इस कितने ग्रोथ में जायेगी या फिर कितने घाटे में और अगर आपको कम्पनी के TCS के DRPH की अच्छे से जानकारी होगी तो आप यह भी अच्छे से अपने पैसे को मैनेज कर सकते हो।

कंपनी का प्रॉफिट रेवेन्यू

अगर आप कंपनी के प्रॉफिट रेवेन्यू के बारे में जानते है तो अच्छी बात है अगर नही जानते तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से जन जायेंगे अगर आपको कंपनी के प्रॉफिट रेवेन्यू का अच्छे से ज्ञान होगा तो आपको कभी पेसो का नुकसान नही झेलना पड़ेगा ।

कंपनी का प्रॉफिट रेवेन्यू वह होता है जिसमे कंपनी के कमाई राशि की कंपनी ने पीछे 10 सालो में कितना प्रतिशत मुनाफा कमाया है यानी याह टोटल मुनाफे की बात की जाती है की अगले 10 से 15सालो में कितना रिटर्न देगी इसलिए निवेश से पहले एक बात उसके प्रॉफिट रिटर्न की भी अच्छे से जानकारी करले तभी निवेश करे

stock market tips

यह भी पढ़ेRATAN TATA ने बचाया इन 3 बड़ी कंपनियों को डूबने से! जाने इन कम्पनियों के बारे में!

शेयर बाजार में जल्दबाजी न करे

अगर आप शेयर मार्केट को लेकर जल्दबाजी करेगे तो आपको नुकसान भी उठाना पढ़ा सकता है क्योंकि शेयर मार्केट का कोई पता नही नही चलता की कब शेयर की कीमत में उछाल आ जाए और कब उसमे गिरावट आ जाए इसलिए बढ़े आराम से सोच समझ कर ही काम करे ।

शेयर बाजार एक बहुत बड़ा समुंद्र है जिसमे अच्छे अच्छे तेराग भी इसे समझ नही पाए है इसलिए एक एक जानकारी को समझ के ही कदम बढ़ाए अन्यथा डूबने का पता भी नही चलेगा ।

अपनी कमाई का कोन सा हिस्सा निवेश करे

अगर आप शेयर बाजार में निवेश कर ही रहे है अच्छी बात है लेकिन आप अपनी सारी कमाई शेयर मार्केट में निवेश न करे क्योंकि अगर अपने ऐसा किया तो आ बड़ी मुसीबत में पढ़ा सकते हो क्योंकि शेयर बाजार एक दलदल है अगर अपने इस में अपनी एक उगला डुबाई है ये दलदल आपके पूरे हाथ को ही खा जायेगा ।

इसलिए जब भी आप शेयर मार्केट में निवेश करे। तो आप अपनी कमाई का bo हिस्सा लगाए जो अगर डूब भी गई तो आपको कोई फर्क नही पड़े।

ऐसे ही डेली शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर डाले नए और पुराने आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहिए और आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो और रिलेटिव के साथ शेयर करे

यह भी पढ़े शेयर मार्केट के Big Bull राकेश झुनझुनवाला ने खरीदे 5 स्टॉक्स, जानिए डिटेल्स

Desclaimer

हमारा उद्देश आपको म्यूचुअल फंड शेयर बाजार और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी बाते हम आपके साथ साझा करते है और जब भी आप निवेश करे आप अपनी रिसर्च के मुताबिक ही निवेश करे और लॉन लेकर इन्वेस्ट न करें हम SEBI द्वारा रजिस्टर्ड फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है इसलिए शेयर मार्केट में निवेश अपने रिस्क पर ही करें

This Post Has One Comment

Leave a Reply