High Income Business Ideas

छोटा व्यापार बड़ा मुनाफा ₹500000 तक हर महीने कमाए बड़े आराम से जानिए इस बिज़नेस आईडिया के बारे में

 एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसे करके आप महीने का लाखो कमा सकते हैं. जिसका डिमांड हमेशा था, हमेशा है और हमेशा रहेगा, वो है कार्टून का बिजनेस. हम कोई छोटा भीम कार्टून की बात नहीं कर रहे है, बल्कि कागज के कार्टून की बात कर रहे है . इसका इस्तेमाल इतना ज्यादा होता है कि इसके बिना किसी गिफ्ट की कल्पना भी करना मुश्किल है. क्योंकि कोरोना काल मे ऑनलाइन डिलेवरी का इतना ज्यादा डिमांड बढ़ गया है जिसके उस वस्तु के पैकेज में कार्टून का इस्तेमाल भी बढ़ गया है.

तेजी से बढ़ रहा है कार्टून का बाजार: टीवी, फ्रिज, कूलर, AC या घर में हो कोई फंक्शन या देना हो किसी को कोई गिफ्ट या मांगवाना हो ऑनलाइन कुछ भी सामान, हर चीज के पैकिंग में कार्टून का ही इस्तेमाल होता है. तो ऐसे मे अगर आप कार्टून का ही व्यापार करें तो सोचिए आपको कितना प्रॉफिट होगा.

High Income Business Ideas

 खास करके ऑनलाइन डिलेवरी के कारण कार्टून का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है. बहुत सारी कंपनियों को तो डिजाइनर कार्टून की जरूरत परता है, इस जरूरत को पूरा करके आप भी कार्टून के व्यापार से अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं.

 बिजनेस की शुरुआत कैसे करें: किसी भी बिजनेस में तभी सफलता मिलता है जब आप उस बिज़नेस से जुड़े छोटे से छोटी और बड़ी से बड़ी विषय की जानकारी एकत्र कर ले. और यही नियम लागू होता है इस कार्टून के व्यापार में भी. इस लिए व्यापार को शुरू करने से पहले आप थोड़ा मार्केट रीसर्च कर ले. क्योंकि मार्केट का research ही आपको सफलता की ओर ले जाएगा.

 हालांकि कार्टून के निर्माण के लिए भी बहुत सारा कोर्स उपलब्ध हैं जो 3 महीने से लेकर 2 साल के बीच का है. अगर आप किसी एक कोर्स को कर लेते है तो आपके लिए बेहद आसानी हो जाएगा आपका बिजनेस करना.

कागजी कार्यवाही: अगर आप किसी व्यापार को अच्छे स्तर पर करना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ कानूनी कागज की जरूरत पड़ता है जिसे आपको सबसे पहले कर लेना चाहिए. इसी प्रकार कार्टून का व्यापार करने के लिए आप MSME या उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए, जो आपको अपने बिजनेस के लिए लोन भी दिला सकता. इसके अलावा कुछ अन्य डॉक्यूमेंट है जैसे की

  •  फैक्ट्री  लाइसेंस
  •  पॉल्यूशन सर्टिफिकेट
  •  जीएसटी

आवश्यक रो मटेरियल: हर व्यापार के लिए अपना एक आवश्यक तत्व होता है उसी तरह से एक कार्टून व्यपार में भी कुछ आवश्यक तत्व है जैसे पेपर, गोंद. इसके अलावा भी और भी कुछ रो मटेरियल की जरूरत पड़ेगा, इसलिए आप व्यपार सुरु करने से पहले अच्छे से रिसर्च कर ले.

मशीन की जरूरत: कार्टून व्यपार के लिए आवश्यक मशीन कुछ इस प्रकार है, सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन, रील स्टैंड लाइट मॉडल के साथ बोर्ड कटर, शीट चिपकाने वाली मशीन, शीट प्रेसिंग मशीन, एसेंट्रिक स्लॉट मशीन जैसी मशीनों की जरूरत होगी. जिसको आप बड़े आराम से किसी भी बी2बी वेबसाइट से इन मशीनो को खरीद सकते हैं.

कितना निवेश करना पड़ेगा: कार्टून व्यपार स्टार्ट करने के लिए आपको लगभग 5,500 स्क्वायर फुट जगह का जरूरत पड़ेगा. अगर आपके घर में इतना जगह खाली है, तो आपके दुकान का भाड़ा बच जाएगा, फिर आपको सिर्फ मशीन के लिए ही निवेश करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ेबजाज ऑटो (Bajaj Auto) की तरफ से आया बड़ा बयान जानिए निवेशक को होगा प्रॉफिट या लोस

अगर आप सेमी-ऑटोमैटिक जैसे मशीन के साथ बड़े पैमाने पर यह व्यपार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 20 लाख रुपये खर्च करना पर सकता है. जबकि फुली-ऑटोमैटिक मशीन खरीदने पर आपका बजट करीब 50 लाख रुपये को छू जाएगा.

हर महीने कितना होगा कमाई : किसी भी व्यपार का शुरुआत करने से पहले लोगों के मन में एक ही बात होता है, कि इससे कितनी कमाई हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कार्टून का डिमांड समय के साथ बढ़ता ही जाएगा तो ऐसे में बड़े ही आसानी से समय के साथ इस व्यपार से आप 4-6 लाख प्रति महीना कमा सकते हैं.

हर महीने हो सकती है इतनी कमाई: इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा है. दूसरी ओर इसका डिमांड भी लगातार बढ़ता जा रहा है . अगर आप अच्छे क्लाइंट्स के साथ एग्रीमेंट कर लेते हैं तो हर महीने आसानी से चार से छह लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेइस हफ्ते के पहले दिन ही शेयर मार्केट में देखने को मिला जोरदार उछाल

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने या ट्रेडिंग के लिए Demat अकाउंट की आवश्यकता होती है अब आप फ्री में Demat अकाउंट खोल सकते है निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे


Disclaimer: यह लेख कुछ आंकड़ों व अनुमानों के आधार पर लिखा गया है क्रिप्टो मार्केट (Cryptocurrency Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds),स्टॉक मार्किट (Stock Market) में अपनी रिस्क पर ही इन्वेस्ट करे तथा हम SEBI द्वारा रजिस्टर्ड फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है इसलिए यदि आपको किसी भी प्रकार का लॉस होता है तो इसके लिए हम जिम्मेदार नहीं है

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.